आखिर भारत में फ‍िरेंगे आयुर्वेद के दिन

आखिर भारत में फ‍िरेंगे आयुर्वेद के दिन

सेहतराग टीम

आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने सोमवार को कहा कि सभी 19 नए एम्स में आयुर्वेद विभाग खोले जाएंगे और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सात अस्पतालों में भी यह विभाग खोलने की गृह मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है।

नाइक ने कहा कि श्रम मंत्रालय के तहत आने वाले कर्मचारी ‘राज्य बीमा निगम’ (ईएसआईसी) के करीब 100 अस्पतालों में आयुर्वेद विभाग शुरू करने पर पहले से ही काम चल रहा है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन के साथ तीसरे आयुर्वेद दिवस के मौके एक कार्यक्रम का उद्धाटन करते हुए आयुष मंत्री ने कहा, ‘नए 19 एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों) में आयुर्वेद विभाग खोले जाएंगे। साथ ही बीएसएफ और अन्य अर्द्धसैनिक बलों के सात अस्पतालों में भी यह विभाग स्थापित करने के लिए गृह मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है।’

उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद’ थीम पर कई पहल की हैं और ‘राष्ट्रीय गैर संक्रामक रोग उन्मूलन कार्यक्रम’ का दायरा और भी बढ़ाने का फैसला किया है। फिलहाल इसके दायरे में छह राज्य हैं।

नाइक ने कहा कि आयुर्वेद और आयुष क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए उनका मंत्रालय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ मिलकर 50 कार्यशालाएं आयोजित करेगा।

आयुष चिकित्सा पद्धति का आधुनिक चिकित्सा पद्धति के साथ वैज्ञानिक एकीकरण करने पर जोर देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि उनका मंत्रालय संस्थागत अनुसंधान के लिए पूरा सहयोग देगा। धन्वंतरी जयंती के मौके पर सोमवार को पूरे देश में तीसरा आयुर्वेद दिवस मनाया गया।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।